Sukanya Samridhi Yojana: घर में है बेटी 1 साल से लेकर 10 साल तक की, तो इस योजना का लाभ उठाना ना भूले, देखिए पूरी जानकारी

Sukanya Samridhi Yojana
Sukanya Samridhi Yojana

Sukanya Samridhi Yojana : नमस्कार साथियों आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी जानकारी देने वाला हूं कि जो सरकारी स्कीम की जानकारी है जिसमें सरकार द्वारा बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए आर्थिक सहायता राशि एक साथ प्राप्त कर सकते हैं । घर में अगर 1 साल से लेकर 10 साल तक की बेटी है तो आप अपनी बेटी का इस सुकन्या संबंधी योजना में खाता खुलवा सकते हैं ।

यहां से पढ़े पूरी जानकारी

दोस्तों जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है इसलिए आपकी आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े और आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वॉइन करें हम अपने व्हाट्सएप ग्रुप में रेगुलर सरकारी योजनाएं कृषि समाचार से रिलेटेड सारी जानकारी देते हैं ।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 2023

Sukanya Samriddhi Scheme/Yojana (SSY) 2024 – जैसा कि आप सभी को बता दो कि यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा आरंभ की गई योजना है जिसके अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना में एक तरह से यह निवेश योजना है जो देश के जितने भी बेटिया है सभी के शादी और उसकी पढ़ाई और उसकी शादी के लिए सभी बच्चों के माता पिता को उसकी शादी के लिए बहुत ज्यादा चिंतित होते है जिसकी अंतर्गत यार योजना हमारे देश के सभी जितने भी 10 वर्ष से कम उम्र के जितने भी बालिका है उन सभी को उनके माता-पिता को उनके भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित खोते हैं और उनके भविष्य तो बेहतर बढ़ाने के लिए निवेश करने के लिए आकर्षित करती रहती है। 

नया नियम लागू हुआ, क्लिक करके देखें पूरी जानकारी

योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ही एक भाग है इस योजना के अंतर्गत उन सभी के माता पिता के द्वारा बालिका के खाता में पैसे को जमा करा दिया जाता है और पालिका के नाम से ही खाता खोला जाता है जब बालिका एक ऐसा लिया था साल की आयु की वो जाती है तब उसके बाद उसकी शादी कैसे किया जाता है खाते में 15 साल तक कैसे को जमा करना अनिवार्य है सत्र 2024 से 24 के अंतर्गत खाते की अंतर्गत जमा की गई धनराशि का 7.6 परसेंट की दर से ब्याज देगी और इसके साथ ही Sukanya Samriddhi Scheme के अंतर्गत 1 साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपया तक जमा कर सकते हैं और डेढ़ लाख रुपया निवेश करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स में छूट भी दिया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता 1 साल से लेकर 10 साल तक की बेटी का खुलवा सकते हैं

अगर आपके घर में बेटी है और उसकी पढ़ाई की चिंता हो रही है या फिर शादी की चिंता कर रहे हैं। और बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है। तब आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको बेटी के नाम पर 15 वर्ष तक निवेश करना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा निवेश करना होगा

बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट ओपन होने के तुरंत बाद आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस बैंक खाते में सालाना कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं कम से कम निवेश राशि 250 रूपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना है। आप अपनी इच्छा अनुसार निवेश राशि का चुनाव कर सकते हैं।

इस सुकन्या समृद्धि योजना में कितने वर्षों तक निवेश करना होगा?

बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के 15 वर्ष तक हर साल इस खाते में पैसा जमा करना होगा। मान के चलते हैं कि आपकी बेटी की उम्र 8 वर्ष है इस स्थिति में आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बैंक खाते में 15 वर्ष तक पैसा जमा करना होगा। जब बेटी की उम्र 21 वर्ष हो जाती है तब बेटी इस जमा पैसों को निकाल सकती है। उच्च शिक्षा के लिए या फिर शादी के लिए इस पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sukanya Samridhi Yojana Benefits in Hindi

  • इस सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी का खाता होने से जमा राशि पर 8% वार्षिक ब्याज दर मिलती है।
  • बेटी की उच्च शिक्षा के लिए इस खाते से पैसा निकाल सकते हैं।
  • जब बेटी की शादी 21 वर्ष बाद होती है तब जमा राशि लगभग 2 गुना हो जाती है।
  • मानके चलते हैं आपने 15 वषों तक हर साल 1 लाख रुपए जमा किए हैं कुल जमा राशि 15 लाख रुपए जब बेटी इस राशि को 21 वर्ष के बाद निकालेगी तब बेटी को 30 लाख रुपए के लगभग प्राप्त होगी।

Sukanya Samriddhi Scheme – आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता या कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड पैन कार्ड पहचान पत्र जिनके द्वारा संचालित किया जाता है।
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • बैंक या डाकघर द्वारा मांगे जाने वाली सभी आवश्यक दस्तावेज

यहां से करें आवेदन

21 वर्ष की उम्र में बेटी निकाल सकती है पूरा पैसा

इस सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के 15 वर्ष तक पैसा जमा करना पड़ेगा इसके बाद जब बेटी की उम्र 21 वर्ष हो जाएगी तब पूरा पैसा बेटी निकाल सकती है। इस जमा राशि पर सरकार द्वारा 8% सालाना ब्याज दर भी मिलेगी।

बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कहां खुलवाएं

बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करें। सभी जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन फॉर्म को भर कर जमा कर दें। इसके बाद न्यूनतम निवेश राशि बैंक खाते में जमा कराएं हर वर्ष आपको इस बैंक खाते में पैसा जमा करना होगा। जो आपने शुरू में पैसा जमा किया उतना ही।

Leave a Comment