गरीबों के लिए कमाल की है ये योजना, मात्र 20 रुपये से पाएं 2 लाख, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

PM Suraksha Bima Yojana : तेजी से बदलते वक्त के साथ ही देश में विभिन्न प्रकार की इंवेस्टमेंट स्कीम आ चुकी है। इन स्कीमों में निवेश करने से निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिल रहा है, लेकिन इनमें से अधिकतर स्कीम मार्केट रिस्क पर निर्भर करती है।

PM Suraksha Bima Yojana 
PM Suraksha Bima Yojana 

ऐसे में आज हम बात करने वाले है एक ऐसी बीमा योजना के बारे में जो, गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए कमाल की है। इस योजना की खास बात ये की, इस PM Suraksha Bima Yojana योजना के तहत सालाना 20 रुपये देकर उपभोक्ता 2 लाख रुपये तक की सुरक्षा पा सकते हैं। तो आइए जानते है योजना की पूरी डिटेल..

क्या है पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana)

केंद्रीय सरकार के द्वारा आम जनता की भलाई के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जाती है, ताकि वह अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके और साथ ही अपनी आय में भी बढ़ोतरी कर सके। गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों की मदद के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बनाई है।

केंद्रीय सरकार के द्वारा शुरू की गई पीएम सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार से आम जनता के लिए दुर्घटना बीमा पॉलिसी है। इस PM Suraksha Bima Yojana योजना के तहत दुर्घटना होने पर बीमा की राशि का क्लेम सरलता से किया जाता है। सरकार की इस योजना के तहत देश के नागरिक का बीमा महज 2 रुपये प्रति माह और सालाना 20 रुपए प्रीमियम है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत नागरिक करीब 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर का लाभ उठा सकते हैं।

योजना का ये है फायदा

PM Suraksha Bima Yojana | सुरक्षा बीमा योजना के तहत उपभोक्ता की मृत्यु होने पर योजना के तहत परिवार को या फिर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। वही दुर्घटना में दोनों आंखों गंवाने, हाथ और पैरों को नुकसान पहुंचने पर उपभोक्ता को ऐसी स्थिति में 2 लाख रुपये तक मिलेंगे। इसके अलावा उपभोक्ता की सिर्फ एक आंख गवाने, एक हाथ, एक पैर को नुकसान पहुंचने पर 1 लाख रुपये तक मिलेंगे।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता

पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) का लाभ उठाने के लिए लाभार्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 70 वर्ष है। इस योजना के लिए लाभार्थी का आधार कार्ड बना होना बेहद जरूरी है। योजना के लिए उपभोक्ता का बचत खाना होना चाहिए। ताकि वह इस योजना का लाभ उठा सके।

ऐसा होगा प्रीमियम का भुगतान

पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) के लिए धारक को 20 रुपये हर साल प्रीमियम का भुगतान करन होगा। बता दें कि यह राशि खुद आपके बैंक खाते से कट जाएगी। इसके लिए आपको अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है।

योजना से जुड़ने के लिए ये दस्तावेज साथ में रखे

PM Suraksha Bima Yojana | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से आवेदन के समय जिन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी, वह इस प्रकार से है :-

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • वोटर आईडी,
  • आयु प्रमाण-पत्र,
  • आय प्रमाण-पत्र,
  • बैंक खाता विवरण (पासबुक की कॉपी),
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर ,
  • साथ ही आवेदन करने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

यहां से करें पीएम सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन

अगर आप भी सरकार की पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को सबसे पहले अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा। इसके बाद आप जिस भी साल में योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसमें 1 जून से पहले बैंक में जाकर पीएम सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म भरकर जमाकर देना है। सभी जानकारी सही होने पर आप पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment