Buying Property in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में अब प्रॉपर्टी खरीदना अब हुआ और भी मुश्किल, इन लोकेशन पर प्रॉपर्टी के दामों ने छू लिए हैं आसमान

Buying Property in Madhya Pradesh
Buying Property in Madhya Pradesh

Buying Property in Madhya Pradesh

Buying Property in Madhya Pradesh: जो लोग मध्य प्रदेश में रहते हैं उन लोगों के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रॉपर्टी खरीदने पर हुआ और भी मुश्किल दरअसल मध्य प्रदेश राज्य के अंदर जो लोग प्रॉपर्टी खरीदने की प्लानिंग कर रही हैं उन लोगों के लिए यह एक टेंशन की खबर है क्योंकि उनको और प्रॉपर्टी का भी मांगी मिलने वाली है ।

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला टॉप 5 ट्रैक्टर, इनका माइलेज देखकर उड़ जाएंगे खोज

दरअसल प्रॉपर्टी के दामों की नई गाइडलाइन जारी होने के बाद से मध्य प्रदेश की 60000 लोकेशन की प्रॉपर्टी के दामों ने आसमान छू लिए हैं। 

वहीं अगर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो, भोपाल में प्रॉपर्टी के दामों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी पाई गई है । गणना के अनुसार भोपाल के अंदर प्रॉपर्टी के दामों में 7 पॉइंट 19 परसेंट की वृद्धि देखने को मिली है । प्रदेश के सभी जिलों में अब नई प्रॉपर्टी गाइडलाइंस के अनुसार ही प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री की जाएगी । बता देते हैं की प्रॉपर्टी की यह नई गाइडलाइंस वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरुआत में 3 अप्रैल 2024 को लागू की गई है जिसके मुख्य खबर हम आपको दे रहे हैं ।

सबसे ज्यादा दाम अयोध्या बायपास, मिसरोद, कोलार और सलैया में बढ़े हैं। इन क्षेत्रों में 25% से लेकर 94% तक रेट बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही शहर से जुड़े इलाकों में बसी 22 कॉलोनियां भी नई गाइडलाइन से जुड़ गई हैं।

सभी कलेक्टरों को मिले गाइडलाइन के संबंध में निर्देश 

मध्य प्रदेश में प्रॉपर्टी की नई गाइडलाइन 1 अप्रैल 2024 से लागू की जानी थी पर प्रदेश भर में लगी आदर्श आचार संहिता के चलते महानिरीक्षक पंजीयन और अधीक्षक मुद्रण मध्य प्रदेश ने इस आदेश को लागू न करके उसे स्थगित कर दिया था लेकिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस नई गाइडलाइन वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए मोहर लगाई गई और फिर 3 अप्रैल बुधवार को महानिरीक्षक पंजीयन एम. सेलवेन्द्र द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों को नहीं गाइडलाइन लागू करते हुए निर्देश जारी किए गए। 

इन क्षेत्रों में बढ़ा रेट

भोपाल के मिसरोद के वार्ड-52 के दृष्टि ऐनक्लेव, बावड़िया कलां में सबसे ज्यादा दाम 44.23% बढ़े हैं। होशंगाबाद रोड पर 42.04%, कोलार के ग्राम गेहूंखेड़ा में 42.04%, अयोध्या नगर में हाउसिंग बोर्ड के सभी फेज 40.10% दर बढ़ाई गई है।

राजधानी के इन क्षेत्रों में प्रॉपर्टी सबसे महंगी  

मध्य प्रदेश में 3 अप्रैल बुधवार से प्रॉपर्टी की नई गाइडलाइन लागू की गई है जिसके अनुसार प्रॉपर्टी के दाम काफी बढ़ गए हैं। राजधानी भोपाल के मिसरोद, सलैया, कोलार और अयोध्या बायपास के इलाकों की प्रॉपर्टी के दामों में 25 से लेकर 94 फीसदी तक की बढ़ोतरी पाई गई है। सिर्फ यही नहीं बल्कि राजधानी की 22 महत्वपूर्ण कॉलोनी के प्रॉपर्टी के दामों ने भी आसमान छू लिए हैं। 

पशु पालने पर यह बैंक दे रहा है 10 लाख तक का Personal Loan, जानिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है

आज से होगी नई दरों पर रजिस्ट्री 

हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को प्रॉपर्टी की नई दरें लागू करने की गाइडलाइन को मजदूरी दे दी गई है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक अब आज गुरुवार से प्रदेश में नई दरों से रजिस्ट्री का काम चालू होगा। वहीं बता दें राज्य के करीब 60 हजार लोकेशन ऐसी रहेगी जहां पर प्रॉपर्टी के दामों में 5 से लेकर 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

Leave a Comment